0 comments

व्यक्तित्व एवं कृतित्व

डॉ. योगेश दुबे का जन्म २८ जुलाई १९७४ को मुंबई में हुआ. आपने प्राथमिक शिक्षा संजीवन विद्यालय पंचगनी से ली. मुंबई विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की. बीरबहादुर सिंह विश्वविद्यालय से बी.एड. अहमदाबाद एविएशन अकादमी से पायलट एवं मुंबई से डिप्लोमा इन हार्डवेयर एवं नेट्वर्किंग का प्रशिक्षण प्राप्त किया.

कर्मठता प्रतिबद्धता और लगनशीलता के मेल से बना है डॉ योगेश दुबे का व्यक्तित्व कम उम्र में डॉ. योगेश दुबे नें सफलता की उचाईयों को छुआ है और अपनी उपलब्धियों का विराट संसार रचा है राजभाषा-हिंदी के प्रचार-प्रसार में इनका काफी योगदान रहा है. आध्यात्म, धर्म, संस्कृति में गहरा विश्वास रखने वाले डॉ. दुबे मानवीय मूल्यों के रक्षक, जुझारू आन्दोलनकारी और समाजसेवी हैं. आप भारतीय विकास संस्थान के अध्यक्ष, उत्तर भारतीय महासंघ के अध्यक्ष और महाराष्ट्र सांस्कृतिक विकास परिषद के चेयरमैन हैं. डॉ. योगेश दुबे नेशनल यूथ अवार्डी फेडरेशन के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन, यूनाईटेड नेशंस से जुड़ी संस्था टैम्पल ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग के संयोजक हैं. जी.डी कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साईंस के ट्रस्टी, विदेश मंत्रालय से जुड़ी भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद के सदस्य हैं. भारत सरकार के राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के सदस्य रहे हैं साथ ही कपड़ा मंत्रालय के सदस्य एवं भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों की हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य हैं. आप बाल अधिकारों के विशेषज्ञ, रेल समिति के सदस्य, भारतीय खाद्य निगम के सदस्य, महाराष्ट्र सरकार के विशेष कार्यकारी अधिकारी भी हैं. साथ ही संजय गाँधी निराधार योजना समिति (महाराष्ट्र शासन) के अध्यक्ष हैं. डॉ. दुबे अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन, अखिल भारतीय मराठी नाट्यकला परिषद, महाराष्ट्र मराठी साहित्य परिषद, मुंबई मराठी ग्रन्थ संग्रहालय एवं विदर्भ साहित्य सभा के सदस्य भी हैं. आपके लेखन में छिपा संवेदनशील भाउक मन इससे झलकता है कि किसी भी छोटे-बड़े साहित्यिक आयोजनों में मन पूर्वक सहभागिता निभाते नजर आते हैं. आपकी कविता ‘अक्षत-चन्दन’, कहानी ‘आसमान’ ‘साँझ’, ‘प्रांजल, में आधुनिक समाज और मानवता का अद्भुत समन्वय देखने को मिलता है. आपकी अंग्रेजी में लिखी पुस्तक ‘द ग्रेट रिवोल्यूशन’ अलीपुर बम कॉन्सपायरेसी’ ‘द कॉलोनियल रूल’ इतिहास पर शोधपूर्ण पुस्तकें हैं. आपनें रामचरितमानस में ‘चरित्र-सृष्टि’ विषय पर मुंबई विश्वविद्यालय से पी.एच.डी की उपाधि हासिल की. आप भाषा एवं साहित्य अनुरागी हैं. साहित्य एवं समाजसेवा के क्षेत्र में सकारात्मक भूमिका निभाते हुए उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवाओं और व्यक्तित्व को पुरस्कृत करते रहे हैं. विश्वविद्यालयों एवं हिंदी संस्थानों द्वारा सम्मानित होते रहे हैं. विश्व हिंदी सम्मेलनों (मारीशस, न्यूयार्क जोहानिसबर्ग-अफ्रीका) में आपकी विशेष भूमिका एवं सहभागिता सर्वविदित है.

हिंदी और उर्दू के प्रचार-प्रसार के लिए राष्ट्रस्तरीय एवं राज्यस्तरीय हिंदी साहित्य तथा कवि सम्मेलनों का आयोजन करना, हिंदी नाटकों का मंचन करवाना, हिंदी पुस्तकों तथा पत्रिकाओं की प्रदर्शनियों का आयोजन, सिनेमा व दूरदर्शन के  कार्यक्रमों में हिंदी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करने हेतु सार्थक प्रयास करना, अहिन्दी भाषी क्षेत्रों में हिंदी कार्यशालाओं का आयोजन करवाना व भाग लेना डॉ. योगेश दुबे के व्यक्तित्व का एक विशेष पहलू है.

About the Author

Related Posts

परिचय जन्म : 5 जुलाई 1946, फतेहपुर (उत्तर प्रदेश) भाषा : हिंदी विधाएँ : उपन्यास, कहानी, नाटक मुख्य...

परिचय मूल नाम : सच्चिदानंद हीरानंद वात्स्यायन उपनाम : अज्ञेय जन्म : 7 मार्च 1911, कुशीनगर,...

परिचय जन्म : 13 नवंबर 1917, श्योपुर, ग्वालियर (मध्य प्रदेश)   भाषा : हिंदी   विधाएँ : कहानी, कविता,...